बिहटा से अनुग्रह नारायण रोड (117 किमी) तक नई रेलवे लाइन परियोजना को मंजूरी
*बिहटा-अनुग्रह नारायण रोड नई लाइन पर जल्द ही काम शुरू होगा,बिहटा आरओआर (117 किमी; 3,606 करोड़ रुपये) सहित*
*● बिहटा से अनुग्रह नारायण रोड (117 किमी) तक नई रेलवे लाइन परियोजना को मंजूरी
दे दी गई है, जिसमें बिहटा आरओआर भी शामिल है।*
● इस परियोजना की अनुमानित पूर्णता लागत 3,606 करोड़ रुपये है।
● यह रेल लाइन बिहटा-अनुग्रह नारायण रोड के बीच सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और पटना और सोन नगर के बीच यात्रा के समय को कम करेगी।
*● बिहार बजट आवंटन (करोड़ रुपये)*
बजट
वार्षिक औसत
2009-14 =1,132
2025-26= 10,066 (9x)
*बिहार में पूर्ण हुए कार्य (2014 से)*
○ 1,899 किलोमीटर नए ट्रैक का निर्माण (श्रीलंका के संपूर्ण रेल नेटवर्क से भी अधिक)
○ 3,039 किलोमीटर विद्युतीकरण; बिहार 100% विद्युतीकृत है
○ 559 रेल फ्लाईओवर और अंडर-ब्रिज का निर्माण
○ यात्री सुविधाएँ: 84 लिफ्ट, 51 एस्केलेटर, 393 स्टेशनों पर वाई-फ़ाई
बिहार में वर्तमान में कुल *1,11,340* करोड़ रुपये के *कार्य* प्रगति पर हैं, जिनमें शामिल हैं:
○ रेलवे ट्रैक निर्माण परियोजनाएँ: 57 नई रेल परियोजनाएँ; 5,171 किमी; 98,016 करोड़ (इसमें प्रधानमंत्री मोदी जी के तीसरे कार्यकाल में कैबिनेट द्वारा स्वीकृत 6 परियोजनाएँ शामिल हैं: 673 किमी; 13,432 करोड़)
○ 3,285 करोड़ रुपये की लागत से 98 अमृत स्टेशन (जिनमें से दो का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 22.05.2025 को किया गया - पीरपैंती और थावे)
○ आरओबी/आरयूबी कार्य: 228 संख्या; 6,572 करोड़
○ बिहार में 25 जिलों को कवर करते हुए *28 वंदे भारत सेवाएँ* (14 जोड़ी) चलाई जा रही हैं / 42 विशिष्ट स्टॉपेज
○ *26 अमृत भारत एक्सप्रेस सेवाएँ* (13 जोड़ी) 30 जिलों को कवर करेंगी और बिहार में 65 विशेष स्टॉपेज प्रदान करेंगी।
○ बिहार में *02 नमो भारत रैपिड रेल सेवाएँ* (01 जोड़ी सेवा) भी उपलब्ध हैं।
○ माननीय प्रधानमंत्री ने 20 जून 2025 को गिनी को निर्यात के लिए मरहौरा संयंत्र में निर्मित लोको को हरी झंडी दिखाई।
*○ छठ और दिवाली के लिए 12000 से अधिक विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।*
*● माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी के तीसरे कार्यकाल में बिहार के लिए कैबिनेट द्वारा स्वीकृत रेलवे परियोजनाएँ*
1. बिक्रमशिला और कटारेहा नई लाइन
(जिला:भागलपुर) 26 कि.मी. ₹ 2,549 करोड़
2. नरकटियागंज-रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा एवं सीतामढी-मुजफ्फरपुर खंड का दोहरीकरण
(जिले: पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढी, दरभंगा और मुजफ्फरपुर) 256 कि.मी. ₹ 4,553 करोड़
3. अलुआबारी रोड - न्यू जलपाईगुड़ी तीसरी और चौथी लाइन
(जिला: किशनगंज 57 कि.मी. ₹1,786 करोड़
4. भागलपुर-जमालपुर तीसरी लाइन
(जिला:मुंगेर,भागलपुर) 53 कि.मी. ₹1,156 करोड़
5. भागलपुर-दुमका-रामपुरहाट दोहरीकरण
(जिले:भागलपुर, बांका जिले) 177 कि.मी. ₹ 3,169 करोड़
6. बख्तियारपुर-राजगीर-तिलैया दोहरीकरण
(जिले:पटना,नालंदा,नवादा)104 कि.मी., ₹2192 करोड़

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